Friday, February 23, 2024
Advertisement
Homeकरियरशहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव...

शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्व साक्षरता दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

vijaybharat.in जो कहूंगा सच कहूंगा।

शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्व साक्षरता दिवस समारोह का आयोजन किया गया।IMG 20220908 205757IMG 20220908 205817

दिनांक 8 सितंबर 2022
शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय माधवपुरम मेरठ के प्रांगण में दिनांक 8 सितंबर 2022 को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्व साक्षरता दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

जिसमे सर्वप्रथम कार्यक्रम की संयोजक डॉ अमर ज्योति, प्रभारी- बी एड विभाग द्वारा सभी छात्राओं को विश्व साक्षरता दिवस के महत्व के विषय में अवगत कराया गया। इस उपलक्ष में छात्राओं हेतु महाविद्यालय स्तरीय ‘स्वरचित स्लोगन प्रतियोगिता’ का आयोजन किया।

बतादे की जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। छात्राओं ने साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न प्रभावशाली स्लोगन का निर्माण कर, प्रस्तुत किया प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ पारुल मलिक,असिस्टेंट प्रोफेसर बी एड विभाग तथा डॉ राधा रानी, प्रभारी संगीत विभाग रही।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान योगिता सिंह, द्वितीय स्थान डॉली वर्मा व प्रिया गौतम तथा तृतीय स्थान पर अंशु कुमारी ही तथा साथ ही को सांत्वना स्थान नाजिया बानो एवं अंजलि को प्राप्त हुआ।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो (डॉ) अंजू सिंह ने छात्राओं की कार्य व प्रस्तुतियों की प्रशंसा की और कहा कि साक्षरता दिवस को मनाने से पहले सबसे जरूरी है यह समझना कि आखिर साक्षरता (Literacy) है क्या? यह शब्द साक्षर से बना है, जिसका अर्थ पढ़ना और लिखना होता है।

इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य यह है कि दुनिया के हर तरह के वर्ग, देश, समाज अपने-अपनो लोगों की शिक्षा पर जोर देता है।और उन्हें जागरूक करता है। पढ़ने के लिए ताकि एक सभ्य एवं शिक्षित समाज का निर्माण हो सके। छात्राओं को साक्षरता के साथ-साथ सच्ची शिक्षा के प्रति भी जागरूक होना चाहिए जिससे वह समाज को जागरूक कर सकें।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागी छात्राओं के साथ आजादी के अमृत महोत्सव की महाविद्यालय स्तर पर नोडल अधिकारी डॉ अनीता गोस्वामी, प्रभारी इतिहास विभाग, निर्णायक मंडल तथा महाविद्यालय के प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Vijay Bharat

ad516503a11cd5ca435acc9bb6523536?s=150&d=mm&r=gforcedefault=1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular