Wednesday, February 21, 2024
Advertisement
Homeशहर और राज्यप्रभारी मंत्री ने की विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक। व्यवस्थाओं को...

प्रभारी मंत्री ने की विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक। व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिये।

प्रभारी मंत्री ने की विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक। व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिये।

IMG 20231210 002909

The minister in charge held a review meeting with departmental officials. Gave instructions to further improve the arrangements.

देखिए पूरी ख़बर 👇👇👇

मेरठ 09.12.2023 मंत्री, पशुधन, दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग उ0प्र0/प्रभारी मंत्री मेरठ धर्मपाल सिंह जी द्वारा विभागीय अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में मंत्री जी द्वारा स्थाई/अस्थाई गौशालाओ की संख्या, कैटल कैचर की स्थिति, मेरठ में गौवंश संरक्षण की समीक्षा की गई। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश है कि कोई भी निराश्रित गौवंश 31 दिसम्बर 2023 के बाद सडको, खेतो में न दिखाई दें। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को किसानो की आय बढ़ाने के लिए मुर्गी पालन, बकरी पालन, सुअर पालन, मत्स्य पालन के लिए प्रेरित करने तथा योजनाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।

प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि पशुओ में संक्रामक रोगो से बचाव के प्रबंध करे। उन्होने कहा कि देशी गाय का दूध अमृत है तथा देशी गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास होता है। उन्होने नगर निगम के अधिकारी से गाय के गोबर से खाद बनाने की दिशा में कृभको से समझौता करने का सुझाव दिया। उन्होने बताया कि गौ आश्रय स्थलो तथा मुख्यमंत्री जी सहभागिता योजना के लाभार्थियो के भरण-पोषण की धनराशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जा रहा है। 01 अक्टूबर 2023 से निराश्रित गौवंश के भरण-पोषण हेतु दी जाने वाली अनुदान धनराशि रू0 30-00 से बढाकर रू0 50-00 प्रति गौवंश प्रतिदिन कर दी गयी है।

प्रभारी मंत्री जी ने नगर निगम के अधिकारी को शहर की ड्रेनेज तथा सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिये साथ ही निर्देशित किया कि ऐसे ठेकेदार जो गुणवत्तापरक व समय से कार्य करते हो उनके भुगतान में विलम्ब न होने दिया जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित करते हुये कहा कि जनता को ट्रैफिक रूल का पालन करने के लिए प्रेरित करें तथा मेरठ की जनता को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए रोडमैप तैयार करें। हर घर जल योजना की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारी से योजना की कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने भूगर्भ जल संरक्षित करने की दिशा में क्या कार्य किया गया है इसकी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि भूगर्भ जल संरक्षण के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है।

जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा बताया गया कि चारागाह की ज्यादातर जमीने कब्जामुक्त करा ली गई है तथा तालाब पर कब्जे के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन सर्वे पूर्ण हो गया है अब कोई घरौनी लंबित नहीं है।

इस अवसर पर राज्यमंत्री ऊर्जा डा0 सोमेन्द्र तोमर, महापौर हरिकांत आहलुवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, एमएलसी धर्मेन्द्र भारद्वाज, एमएलसी सरोजिनी अग्रवाल, उपाध्यक्ष एमडीए अभिषेक पाण्डेय, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Vijay Bharat

ad516503a11cd5ca435acc9bb6523536?s=150&d=mm&r=gforcedefault=1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular