Homeशहर और राज्यआगामी नगरीय निकाय चुनाव, कांवड़ यात्रा, ईद-उल-अज़हा (बकरीद) सम्बन्धी पूरी तैयारी रखें,...

आगामी नगरीय निकाय चुनाव, कांवड़ यात्रा, ईद-उल-अज़हा (बकरीद) सम्बन्धी पूरी तैयारी रखें, पुलिस महानिरीक्षक

विजय भारत न्यूज़ जो कहूंगा सच कहूंगा IMG 20220605 WA0726IMG 20220605 WA0722

अधिक संवेदनशीलता बरतें अधिकारी, शासन की मंशानुसार सख़्ती एवं निष्पक्ष रूप से कार्य करें।

आगामी नगरीय निकाय चुनाव, कांवड़ यात्रा, ईद-उल-अज़हा (बकरीद) सम्बन्धी पूरी तैयारी रखें, पुलिस महानिरीक्षक

आज दिनांक 05 जून 2022 को सांयः 06ः00 बजे से मण्डल के जनपदों में कानून एवं व्यवस्था सम्बन्धी वर्चुअल बैठक आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक, मेरठ की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें बैठक में समस्त जिलाधिकारियों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ सभी अपर जिलाधिकारी/उपजिलाधिकारी/नगर मजिस्ट्रेट/अपर नगर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधीक्षक/अपर पुलिस अधीक्षक/पुलिस क्षेत्राधिकारी स्तर के अधिकारी सम्मिलित रहे।

बैठक में मुख्य रूप से निम्नांकित निर्देश दिये गये प्रत्येक संवेदनशील प्रकरण को गम्भीरता से लें अधिकारी। कोई घटना होने पर तत्काल उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे और समाधान करायें। भूमि अधिग्रहण के जिन मामलों में नियमानुसार मुआवज़ा एवं अतिरिक्त मुआवज़ा दिये जाने के बावजूद भी भूमि का कब्जा नहीं दिया गया है, ऐसे मामलों में सख़्ती से कार्यवाही कर कब्जा प्राप्त करें। जिन जनपदों में नये ट्रांसपोर्ट नगर बने हैं, वहां ट्रांसपोर्टस को नये ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट करायें। जहां नये ट्रांसपोर्ट नगर बनाने हेतु कार्यवाही प्रस्तावित हैं, वहां प्रगति लायें।
खादर क्षेत्र में भूमाफियाओं को पृथक से चिन्हित कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। ज़िलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अतिरिक्त एडीएम/एसपी स्तर के अधिकारी इन क्षेत्रों का भ्रमण करें। खादर भूमियों को खुर्दबुर्द/हेराफेरी करने में संलिप्त सरकारी कार्मिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही करें। वर्षों से जमे लेखपालों के तबादले करें। सरकारी भूमि पर कब्जे के बड़े प्रकरणों को सूचीबद्ध करें और उन्हें अवैध कब्जे से खाली करायें। ऐसे मामले जिनमें न्यायालयों से विपरीत आदेश पारित हो गये हैं, में पुनःस्थापना/अपील कर आदेश खारिज करने हेतु प्रयास करें।
राजस्व वादों का तत्परता से निस्तारण करें राजस्व न्यायालय।
विभिन्न विवाद/अपराधिक घटनायें भूमि विवादों के कारण घटित होती हैं, अतएवं विभिन्न ऐेसे मामले, जिन्हें तहसील व थाना स्तर पर संयुक्त रूप से सुलझाया जा सकता है, में अभियान चलाकर समझौते के माध्यम से निस्तारण कराने का प्रयास किया जाये। सरकारी बड़े बकायेदारों की सूची पुलिस के साथ साझा की जाये तथा बकायेदारों के विरूद्ध संयुक्त रूप से कार्यवाही की जाये खराब स्पीड ब्रेकर्स को हटवाया जाये। इसी प्रकार शहर में सड़कों पर स्थित विभिन्न अवरोधकों को चिन्हित कराकर हटवाने की कार्यवाही की जाये। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये गम्भीरता बरती जाये। एक्सीडेंट ज़ोन/ब्लैक स्पाॅट चिन्हित कर उन्हें ठीक कराया जाये।
एक्सप्रेसवे/एनएच/राजमार्गों पर ट्रक आदि बड़े वाहन खराब होने के कारण भी काफी दुर्घटनायें होती है, ऐसे खराब वाहनों को तत्काल हाईवे से हटाने के लिये एनएचएआई/पीडब्ल्यूडी द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। अन्यथा सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।
ज़िलाधिकारी/एसएसपी के अतिरिक्त अन्य अधिकारीगण द्वारा नियमित रूप से फुट पैट्रोलिंग करें तथा इस दौरान अपने क्षेत्र में जनसामान्य की समस्याओं को चिन्हित करें और उनके समाधान के लिये तत्काल कार्यवाही करें। फुट पैट्रोलिंग के दौरान नगरीय निकाय/विद्युत/राजमार्ग के अधिकारी भी साथ रहें। मीट की दुकानों को नियमों के अन्तर्गत संचालित कराया जाये।
आगामी स्थानीय निकाय निर्वाचन, कांवड़ यात्रा एवं ईद-उल-अज़हा (बकरीद) के दृष्टिगत प्रत्येक थाना स्तर पर खुराफातियों की सूची तैयार कर ली जाये तथा उनके विरूद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही समय से की जाये। सम्भावित विवादों की रोकथाम के लिये बड़े खुराफातियों का डोज़ियर तैयार कर सख़्ती से निपटें धार्मिक स्थलों के प्रबन्धकों/इंतेज़ामियां से निरंतर संवाद रखें। शोभायात्राओं हेतु नियमानुसार अनुमति जारी की जायें। परम्परागत यात्रा/जुलूस को ही अनुमन्य करें। आवेदक की पृष्ठभूमि की भी पड़ताल करें। सभी प्रतिबन्धों का उल्लेख करते हुए ही अनुमति जारी करें तथा उसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें। किसी प्रकार की शरारत पर सख़्त कार्यवाही की जाये। आगामी बकरीद पर्व के दौरान लगने वाली पशु पैंठ को व्यवस्थित कराया जाये। सड़कों पर अवरोध न हो। इसके लिये पूर्व निर्धारित स्थलों पर पशु पैंठ को अनुमन्य किया जाये सर्राफा व्यापारियों के साथ समन्वय बैठक कर उनकी समस्याओं का समुचित समाधान कराया जाये। इसी प्रकार बैंकर्स के साथ बैठक कर आवश्यक बिन्दुओं का निस्तारण किया जाये। शस्त्र दुकानों पर कारतूसों की बिक्री का नियमित सत्यापन गहनता से कराया जाये। आगामी कांवड़ यात्रा की तैयारियों को भी अभी से दिखवा लिया जाये। जो कार्य आवश्यक हैं, वह समय से हो जायें। सिविल डिफेंस सिस्टम को अधिक सुदृढ़ किया जाये। स्कूल बसों की फिटनेस का परीक्षण करा लिया जाये। वर्तमान में स्कूलों की छुट्टियां हैं, इस दौरान सभी स्कूलों में यह कार्य पूर्ण करा लिया जाये।

अन्त में सभी अधिकारियों से अपेक्षा की गयी कि अधिकारीगण टीम भावना से कार्य करें तथा कार्ययोजना को अधिक प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराया जा सके।

WhatsApp Image 2022 08 01 at 5.33.03 PM
Vijay Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular