Friday, February 23, 2024
Advertisement
Homeलाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेसयोगी सरकार UP की जनता को इन बीमारियों से बचाने के लिए...

योगी सरकार UP की जनता को इन बीमारियों से बचाने के लिए लाई है स्मार्ट हेल्थ एटीएम, प्रदेशभर में सार्वजनिक स्थलों पर लगेंगे एटीएम।

vijaybharat.in जो कहूंगा सच कहूंगा।

योगी सरकार UP की जनता को इन बीमारियों से बचाने के लिए लाई है स्मार्ट हेल्थ एटीएम, प्रदेशभर में सार्वजनिक स्थलों पर लगेंगे एटीएम।IMG 20220914 004148

Yogi government has brought smart health ATMs to save the people of UP from these diseases, ATMs will be installed in public places across the state.

योगी सरकार के स्मार्ट हैल्थ एटीएम रखेंगे आपके स्वास्थ्य का ख़्याल, मेरठ के 10 स्थानों को चिन्हित कर शुरू किया स्मार्ट हैल्थ एटीएम लगाने का कार्य।

13 सितम्बर, मेरठ। बढ़ते समय के साथ साथ लोगों के शरीर में तरह-तरह की बीमारियों ने भी अपना कब्जा करना शुरू कर दिया है। अक्सर हम इन छोटी-छोटी बीमारियों को इग्नोर कर देते हैं जिसकी वजह से कई दुःखद परिणामों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अब योगी सरकार उत्तर प्रदेश की जनता को इन बीमारियों से बचाने के लिए लाई है स्मार्ट हेल्थ एटीएम योजना। अब स्मार्ट हैल्थ एटीएम रखेगे आपके स्वास्थ्य का ख़्याल। इस स्मार्ट हेल्थ एटीएम के जरिए लोग अपनी शरीर का रुटीन चेकअप कर सकेंगे वह भी बिल्कुल मुफ्त में। हालांकि कुछ जांचों के लिए मुनासिब शुल्क भी निर्धारित किया जा रहा है।

किसी भी स्मार्ट एटीएम से कर सकेंगे अपनी रूटीन जाँच।

उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में ऐसे स्थानों पर जहां लोगों की चहल कदमी अधिक होती है ऐसे स्थानों को चिन्हित कर यह स्मार्ट एटीएम लगाए जा रहे हैं। ताकि लोगों को अपने रूटीन चेकअप के लिए कहीं दूर ना जाना पड़े। बल्कि रास्ते में कहीं स्मार्ट हेल्थ एटीएम मशीन पर जाकर अपना रूटीन चेकअप आसानी से करवा सकें ताकि शरीर में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों का पता लगाकर समय रहते हैं उनका उपचार कराया जा सके।

सूरजकुण्ड पार्क सहित दस स्थानों पर लगेगी स्मार्ट हैल्थ एटीएम मशीन।

पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात की जाए तो मेरठ में यह हेल्थ एटीएम मशीन लगाने के लिए नगर निगम ने 10 स्थान मेडिकल कालेज के दोनों गेट, पीएल शर्मा जिला अस्पताल व महिला अस्पताल, नगर निगम के जोनल कार्यालय, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, कमिश्नरी पार्क, सूरजकुण्ड पार्क, कचहरी समेत भीड़ वाली जगहों को चिन्हित किया गया है। हालांकि सूरजकुण्ड पार्क में तो एक हैल्थ एटीएम मशीन लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

आसानी से करवा सकेंगे मरीज अपनी जाँच।

नगर निगम के अधिशासी अभियन्ता अमित शर्मा का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर हेल्थ एटीएम बाक्स बनाये जा रहे हैं। इन बॉक्सेस में जांच के लिए जरूरी मशीनें रहेंगी। हर एटीएम पर एक लैब टेक्नीशियन भी तैनात रहेगा। हेल्थ एटीएम पर पहुंचने वाले मरीज का संबंधित जांच के लिए बाकायदा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। जिन जांचों के लिए शुल्क निर्धारित होगा उसके आनलाइन भुगतान की सुविधा भी रहेगी। सबसे बड़ी बात ये है कि मरीजों को उनकी जाँच रिपोर्ट भी उसी दिन मिल जाएगी।

32 जाँच कर सकेगी एटीएम हैल्थ मशीन।

उन्होंने बताया कि 10 लाख से 12लाख रुपए के बजट से बनने वाली एटीएम हैल्थ मशीन 30 से 32 तरह की जांच कर सकेंगी। इनमें कुछ जांच तो बिल्कुल फ्री रहेगी लेकिन कुछ जांच के हिसाब से शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा। इस एटीएम हेल्थ मशीन में ब्लड टेस्ट से लेकर यूरिन टेस्ट तक की सुविधा रहेगी। यूरिन टेस्ट के लिए भी अलग से एक बॉक्स बनाया जाएगा ताकि कोई भी मरीज आसानी से अपना सैंपल दे सकें।

पैसे और समय की होगी बचत।
लखनऊ, आगरा, बागपत, और मेरठ सहित कई जिलों में एटीएम मशीन लगनी शुरू हो गई है। अब लोग आसानी से अपना रूटीन चेकअप तो करवा रहे हैं साथ ही सरकार की इस योजना की भूरी भूरी प्रशंसा भी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर वह किसी निजी लैब पर जाकर अपना रूटीन चेकअप कराते हैं तो काफी महंगा पड़ जाता है लेकिन सरकार ने यह सुविधा करके लोगों को बड़ी राहत दी है। अब पैसे के साथ-साथ लोगों को समय की बचत का भी बड़ा लाभ मिलेगा।

Vijay Bharat

ad516503a11cd5ca435acc9bb6523536?s=150&d=mm&r=gforcedefault=1

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular