Wednesday, October 4, 2023
Advertisement
Homeलाइफस्टाइलट्रेवल#RapidRail में आसान यात्रा के साथ कई तरह की सुविधा देगा मोबाइल...

#RapidRail में आसान यात्रा के साथ कई तरह की सुविधा देगा मोबाइल ऐप।

vijaybharat.in जो कहूंगा सच कहूंगा।

#RapidRail में आसान यात्रा के साथ कई तरह की सुविधा देगा मोबाइल ऐप।IMG 20220922 194956

The mobile app will provide many facilities with easy travel in Rapid Rail.

सहूलियत : आरआरटीएस यात्री सेवाओं के लिए विकसित होगा मोबाइल ऐप।

रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम के रूप में पहले ही मोदी-योगी सरकार दे चुकी बड़ा उपहार।

40 से ज्यादा कंप्यूटर केंद्रित सुविधाओं से सुसज्जित होगा मोबाइल ऐप।

मेरठ। मोदी-योगी सरकार ने प्रदेशवासियों को देश की पहली रैपिड रेल के रूप में बड़ा उपहार दिया है। इसके साथ ही जनता की सुविधाओं को देखते हुए सरकार एक और उपहार देने की तैयारी कर रही है। एनसीआरटीसी की ओर से योगी सरकार के निर्देशानुसार आरआरटीएस यात्रा को और ज्यादा सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से यात्री 40 से ज्यादा कंप्यूटर केंद्रित सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे। इस ऐप को आरआरटीएस के संचालन से पहले लांच किए जाने की योजना बनाई जा रही है।

IMG 20220922 195036

कैशलेश होगा ये ऐप ।

इस मोबाइल ऐप के जरिये एनसीआरटीसी डिजिटल कैशलेस की दुनिया में एक और कदम रखने जा रहा है। यह ऐप एक क्यूआर कोड जनरेट करेगा जो आरआरटीएस के लिए टिकट के रूप में काम करेगा। इसके साथ ही स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने, वॉलेट टॉपअप करने, टिकट खरीदने में मदद करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके जरिए किराया योजना को प्रत्येक यात्री के लिए व्यक्तिगत रूप से कस्टमाइज किया जा सकेगा। जैसे- रियायती दरों पर 10 यात्राओं के लिए या 1 महीने के लिए पास।

यात्रा के दौरान हो सकेगी ऑनलाइन शॉपिंग।

आरआरटीएस ई-टिकटिंग सुविधा तथा आवागमन सेवाओं के साथ-साथ इसमें लास्ट माइल कनेक्टिविटी पार्टनर्स, एंटरटेनमेंट और शॉपिंग सुविधाओं को भी शामिल किया जाएगा। आरआरटीएस स्टेशनों के परिसर में स्थित फ़ूड ज्वाइंट्स और दुकानों को इस ऐप पर सूचीबद्ध किया जाएगा और यात्री उन पर ऑनलाइन खरीदारी कर सकेंगे तथा स्टेशन पर उतरने के बाद बिना प्रतीक्षा किए अपनी खरीदारी प्राप्त सकें।

IMG 20220922 194956 1

ट्रिप प्लानर और लाइव फीडर।

इस ऐप की एक खासियत ये भी है अगर आपको पहली या आख़िरी ट्रेन और 30 मिनट में उपलब्ध होने वाली ट्रेनों को देखना हो तो उसकी समय सारणी, एंड टू एंड यात्रा विकल्प तथा बुकिंग की सुविधाओं के साथ ट्रिप प्लानर और लाइव फीडर जानकारी जैसी सुविधाएं भी इस ऐप के माध्यम से मिल सकेगी।

किस ट्रेन में कितनी भीड़, पहले से देख पाएंगे आप।

इस ऐप के माध्यम से यात्री कहीं से भी ट्रेन ऑक्युपेंसी की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। ट्रेन ऑक्युपेंसी का मतलब है यात्री पहले से देख सकेंगे कि किस डिब्बे में कितनी भीड़ है और उसके अनुसार किस डिब्बे में यात्रा करनी है। साथ ही ट्रेनों की लाइव लोकेशन, वेटिंग टाइम आदि से उन्हें सटीक समय निर्धारित करने और उसके अनुसार अपने दिन की योजना बनाने में मदद मिलेगी।

IMG 20220922 195017

ऑनलाइन पार्किंग, लॉकर और व्हीलचेयर बुकिंग।

इतनी सारी सुविधाओं के बाद अब सवाल आता है स्टेशन पर पार्किंग जैसी सुविधाओं का। इसके लिए भी यह ऐप कारगर साबित होगा। यात्री इस ऐप के माध्यम से लाइव पार्किंग उपलब्धता देख सकेंगे और पहले से पार्किंग में जगह भी बुक कर सकेंगे। इस तरह अन्य स्टेशन सुविधाओं जैसे लॉकर, व्हीलचेयर आदि को इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बुक कराया जा सकेगा।

आरआरटीएस मोबाइल ऐप की एक और खास विशेषता है, इसमें 3D नेविगेशन टूल। इसे एनसीआरटीसी ने इन हाउस डेवलप किया है। इसके माध्यम से यात्री आरआरटीएस स्टेशन के अंदर एक स्थान पर खड़े होकर ऐप को किसी भी दिशा में इंगित करके आरआरटीएस स्टेशन के अंदर और उसके आसपास अपना रास्ता बड़ी ही आसानी से खोज सकेंगे। प्लेटफार्म से लेकर यूटिलिटीज तक, आरआरटीएस स्टेशन के अंदर की दुकानों से लेकर पार्किंग तक, नजदीकी आकर्षण और आसपास के परिवहन के अन्य सार्वजनिक साधनों तक यह एप हर कहीं जाने का रास्ता दिखाएगा और साथ ही उस रास्ते में उपलब्ध यूटिलिटीज भी दिखाएगा।

महिलाओं के लिए विशेष सुविधा।

सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सुरक्षित यात्रा विशेषकर आधी आबादी के लिए एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिए भी इस ऐप का क्रियान्वयन कराया है। एनसीआरटीसी, एसओएस कॉल, घटनाओं की रिपोर्टिंग और समाधान जैसी सेवाएं, यात्रा की स्थिति का लाइव स्थान साझा करना और विश्वसनीय लोगों की लिस्ट तथा खोया पाया जैसी सेवाएं इस मोबाइल एप पर उपलब्ध होगी। इसमें उपलब्ध चैट बॉल के माध्यम से यात्री बात करके अपनी शिकायतों का समाधान भी ढूंढ सकेंगे।

IMG 20220922 195017

आरआरटीएस और मेट्रो के लिए होगा विशेष एकीकृत टिकट।

लोगों के मन में आरआरटीएस और मेट्रो को लेकर भी काफी सवाल होंगे की आखिर जब मेट्रो और आरआरटीएस का संचालन शुरू हो जाएगा तब क्या दोनों के लिए अलग-अलग टिकट लेने होंगे। लोगों की इस समस्या को भी विशेष ध्यान में रखते हुए इस ऐप को बनाया जा रहा है। एनसीआरटीसी भविष्य में आरआरटीएस के साथ-साथ मेट्रो यात्रा के लिए एक विशेष एकीकृत टिकट का प्रावधान देने की योजना बना रहा है। यह सुविधा सुनिश्चित करने के लिए इस ऐप को एएफसी सिस्टम के साथ एकीकृत किया जाएगा।

जरूरत के साथ अपग्रेड और अपडेट भी कर सकते हैं।

वह चीज जो इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को सबसे अलग बनाती है वह है इसका डायनेमिक होना। इसका अर्थ है कि ऐडऑन और प्लगिंस की मदद से उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के अनुसार इस ऐप को अपग्रेड और अपडेट करने का प्रावधान भी होगा। ऐसी कई सुविधाओं से सुसज्जित ऐप लॉन्च होने के बाद वास्तव में आरआरटीएस की सभी कंप्यूटर संबंधित सेवाओं के लिए वन स्टॉप शॉप और समाधान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular