Homeटेकगैजेट्सरेप व छेड़ छाड़ जैसी घटनाओं से बचाएगी करंट वाली चप्पल, इमरजेंसी...

रेप व छेड़ छाड़ जैसी घटनाओं से बचाएगी करंट वाली चप्पल, इमरजेंसी में देगी लाइव लोकेशन।

vijaybharat.in पर देखिए देश दुनिया की सभी खबरें।

रेप व छेड़ छाड़ जैसी घटनाओं से बचाएगी करंट वाली चप्पल, इमरजेंसी में देगी लाइव लोकेशन।

IMG 20221215 110525

Slipper with current will save you from incidents like rape and molestation, will give live location in emergency.

रेप, सेक्शुअल असॉल्ट की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए एक छात्रा ने एंटी रेप फुटवेयर बनाया है। महिला सुरक्षा के लिए बनाए गए इस फुटवेयर के लिए कर्नाटक के 10वीं की छात्रा को अवॉर्ड मिला है और उसकी जमकर तारीफ हो रही है। छात्रा ने बताया कि कैसे ये डिवाइस महिलाओं एवं छात्राओं को बचाएगी।

IMG 20221215 110547

बतादे की कर्नाटक के कलबुर्गी की छात्रा विजय लक्ष्मी ने बताया कि किसी शख्स से खतरा होने पर ये फुटवेयर पहनी लड़कियां/ महिलाएं उसे किक मार सकती हैं। किक मारते ही फुटवेयर में लगी डिवाइस से इतना जोरदार करंट लगेगा कि वह बुरी तरह जख्मी होकर जमीन पर जा गिरेगा। करंट की वजह से वह कुछ देर के लिए बेसुध हो जाएगा और इसका फायदा उठाते हुए पीड़िता वहां से आसानी से भाग सकती है।

IMG 20221215 110626

विजय लक्ष्मी की ये डिवाइस बैटरी और अन्य तकनीकों की मदद से D.C. पावर को तेज ऑल्टरनेट करंट में बदल देती है। जो कुछ सेकंड के लिए जोरदार झटका देती है। छात्रा ने बताया कि उसने इस डिवाइस में एक जीपीएस ट्रेकर भी लगाया है। जो खतरा होने पर पीड़िता के माता-पिता या इमरजेंसी कॉन्टेक्ट पर अलर्ट भेजती है। इसके साथ ही डिवाइस उसकी लाइव लोकेशन भी उसके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट पर भेज देती है। जिससे उसे तुरंत ढूंढ़ा जा सके।

  • IMG 20221215 110609

बतादे की एसआरएन मेहता स्कूल की ये छात्रा 7वीं कक्षा से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। विजय लक्ष्मी को देश की महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ न कुछ करने का जुनून है। उन्हें हाल ही में गोवा में हुए इंटरनेशनल इन्वेंशन एंड इनोवेशन एक्स्पो में भी अवॉर्ड मिल चुका है।

WhatsApp Image 2022 08 01 at 5.33.03 PM
Vijay Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular