Homeशहर और राज्य#OnLine कमाई के लालच में लिंक पर किया क्लिक, डाटा हैक, दहशत...

#OnLine कमाई के लालच में लिंक पर किया क्लिक, डाटा हैक, दहशत में आकर कर ली खुदकुशी।

#OnLine कमाई के लालच में लिंक पर किया क्लिक, डाटा हैक, दहशत में आकर कर ली खुदकुशी।

IMG 20230730 020658सांकेतिक चित्र सोशल मीडिया

In the greed of earning online, clicked on the link, hacked the data, committed suicide in panic

साइबर अपराधियों की ब्लैकमेलिंग से त्रस्त होकर विकासनगर सेक्टर-3 निवासी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने शनिवार को पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को शव सुपुर्द कर दिया।

IMG 20230730 020928

बतादे की पत्नी अर्चना व दो बच्चों के साथ पवन विकासनगर सेक्टर-3 में रहते थे। मां भी साथ रहती थीं। शुक्रवार शाम को घर में ही उन्होंने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। शनिवार को कमरे से पवन की एक डायरी मिली। परिवारीजनों ने इसके बारे में पुलिस को जानकारी दी। डायरी के 51 पन्नों में पवन ने तमाम बातें लिख रखी हैं। हालांकि लिखी गईं बातें बेहद उलझाऊ हैं। फिर भी कुछ पन्नों से खुलासा हुआ कि पवन यूट्यूब के जरिये पैसे कमाने के लिए किसी लिंक पर क्लिक कर दिया था। इससे उसके फोन का पूरा डाटा हैकर्स के पास चला गया था। हैकर्स उसको ब्लैकमेल कर रहे थे। डायरी से पता चलता है कि इस सबसे पवन बेहद परेशान थे। उनको लगता था कि वह बर्बाद हो गए हैं। अब बचने का कोई रास्ता नहीं बचा। इसलिए खुदकुशी कर ली।

IMG 20230730 021026

डायरी में लिखा है कि मेरे और मेरी पत्नी के पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खातों आदि की जानकारी हैकर्स के पास थी। अब न दोबारा आधार कार्ड बन पाएगा, न पैन कार्ड बनवा पाऊंगा। मोबाइल नंबर से ये सभी कार्ड लिंक हैं, ऐसे में अब न तो नया मोबाइल नंबर ले पाऊंगा और न ही बैंक खाता खुलवा पाऊंगा। सारा पैसा भी चला जाएगा। इन बाताें को इस तरह लिखा गया है जैसे कि पवन बेहद दहशत में हों। आंशका है कि पवन से हैकर्स रकम मांग रहे थे।

IMG 20230730 020658 1

कई जगह पर लोन लेने की बात लिखी है। ऐसे में आशंका है कि पवन कहीं चीनी लोन एप के खेल में तो नहीं फंस गए थे। ये एप लोन देकर ग्राहक को ब्लैकमेल कर वसूली करते हैं। नोट में जो बातें लिखी हैं वो बहुत उलझाऊ हैं। अगर प्रकरण की जांच हो तभी पता चल सकता है कि पवन किस जाल में फंसे थे और किन वजहों से उन्होंने खुदकुशी की। एक जगह ये भी लिखा है कि अश्लील वीडियो व फोटो भेजे जाते हैं। इसको लेकर धमकाया जाता है।

IMG 20230730 020928 1

अभी तक परिवारीजनों की तरफ से कोई लिखित प्रार्थना पत्र नहीं दिया गया है। जो डायरी में लिखा है, उसकी जांच की जा रही है। हर एक पहलू को देखा जाएगा, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। – एसएम कासिम आब्दी, डीसीपी नॉर्थ

अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें
अधिक डिस्काउंट, लॉटरी आदि के झांसे में न आएं
कॉल कर यदि कोई बैंक खाता, आधार व पैन कार्ड संबंधी जानकारी मांगे तो न दें
अनजान व्हाट्सएप ऑडियो व वीडियो कॉल का जवाब न दें
सर्च इंजन पर किसी कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर खोज कर संपर्क न करें, संबंधित कंपनी की वेबसाइट से ले जानकारी।

IMG 20230730 021026 1

OnLine कमाई के लालच से रहे दूर।
In the greed of earning online, clicked on the link, hacked the data, committed suicide in panic

WhatsApp Image 2022 08 01 at 5.33.03 PM
Vijay Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular