Homeपॉलिटिक्सलोक पहल की ओर से गोरक्षपीठाधीश ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ स्मृति समारोह का...

लोक पहल की ओर से गोरक्षपीठाधीश ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ स्मृति समारोह का आयोजन हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता एवं उसके निर्माण में नाथ सम्प्रदाय का महत्वपूर्ण योगदान: प्रो. संगीत रागी

विजय भारत न्यूज जो कहूंगा सच कहूंगा।

लोक पहल की ओर से गोरक्षपीठाधीश ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ स्मृति समारोह का आयोजन हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता एवं उसके निर्माण में नाथ सम्प्रदाय का महत्वपूर्ण योगदान: प्रो. संगीत रागीIMG 20220905 WA0789

Gorakshpeethadhish Brahmalin Mahant Avaidyanath Memorial Ceremony on behalf of Public Initiatives, the need of Hindu nation and important contribution of Nath sect in its creation: Prof. music ragi

मेरठ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉ. भूपाल सिंह मेमोरियल हॉल में लोक पहल की ओर से गोरक्षपीठाधीश ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ जी : अध्यात्म, भारतीय संस्कृति, राष्ट्रवाद एवं समाज सेवा को समर्पित एक दिव्य युगपुरूष नामक विषय पर एक महत्वपूर्ण स्मृति समारोह कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं सुप्रसिद्ध राजनैतिक विश्लेषक एवं ख्यातिलब्ध मीडिया व्यक्तित्व प्रो. संगीत रागी रहे, उन्होंने अपने वक्तव्य में नाथ सम्प्रदाय के गठन की वैचारिकी, उसके विकास के साथ-साथ भक्ति-आन्दोलन से लोक जागरण के उत्कर्ष में उसकी पृष्ठभूमि की चर्चा करते हुए उसके विविध पक्षों की सूक्ष्म पड़ताल भी की।

प्रो. रागी ने ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ के जीवन दर्शन के परिप्रेक्ष्य में राम मंदिर आंदोलन के सकारात्मक प्रदेय एवं राम मंदिर निर्माण को संतो के संकल्प का फलीभूत कहा। साथ ही उन्होंने हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता एवं उसके निर्माण में नाथ सम्प्रदाय के योगदान को भी रेखांकित किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूज्य महंत शिवनाथ ने शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरु महिमा की व्याख्या करते हुए अपने पूज्य गुरुदेव महंत अवैद्यनाथ के जीवन वृत्त तथा दर्शन की चर्चा की।साथ ही नाथ सम्प्रदाय की सम्प्रदायगत विशिष्टता एवं साधना पद्धति के साथ-साथ दार्शनिक पृष्ठभूमि को भी उद्घाटित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय सचिव राजेन्द्र सिंह पंकज ने की उन्होंने अयोध्या मंदिर आंदोलन में अशोक सिंहल एवं महंत अवैद्यनाथ के भगीरथ प्रयासों को चिन्हित करते हुए अवैद्यनाथ के सामाजिक समरसता के सपने का भी उल्लेख किया।

कार्यक्रम में अतिथि परिचय एवं स्वागत वक्तव्य लोक पहल के पूर्वी उत्तप्रदेश प्रभारी डॉ. संतोष कुमार सिंह ने किया। लोक पहल का परिचय एवं विषय प्रवर्तन लोक पहल के संयोजक डॉ. विजय कुमार सिंह जी ने किया। कार्यक्रम का विधिवत धन्यवाद ज्ञापन लोक पहल के मीडिया प्रभारी डॉ. आलोक चौहान ने एवं कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. ऋषिकेश सिंह ने किया।

WhatsApp Image 2022 08 01 at 5.33.03 PM
Vijay Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular