Homeशहर और राज्यमेरठ से बड़ी ख़बर,, सुरंग गैंग का पर्दाफाश, ब्रह्मपुरी में रहकर राजमिस्त्री...

मेरठ से बड़ी ख़बर,, सुरंग गैंग का पर्दाफाश, ब्रह्मपुरी में रहकर राजमिस्त्री का काम करते थे।

vijaybharat.in जो कहूंगा सच कहूंगा।

मेरठ से बड़ी ख़बर,, सुरंग गैंग का पर्दाफाश, ब्रह्मपुरी में रहकर राजमिस्त्री का काम करते थे।

IMG 20230407 WA0609

Big news from Meerut, tunnel gang exposed, used to work as a mason while living in Brahmapuri.

मेरठ जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां हापुड़ अड्डे नंदन सिनेमा के पास न्यू अंबिका ज्वेलर्स की दुकान में सुरंग बनाकर लगभग 15 लाख रुपये की चोरी करने वाले गैंग को पुलिस ने माल सहित गिरफ्तार कल लिया है। दरअसल, बुलंदशहर के रहने वाले बदमाश ब्रह्मपुरी में रहकर राजमिस्त्री का काम करते थे। पुलिस ने बुधवार रात सुरंग में से एक गैस सिलेंडर, डीवीआर, खुरपी और कुछ अन्य सामान बरामद किया है।

IMG 20230407 150041

सुरंग बनाकर की थी चोरी
दरअसल, नंदन सिनेमा के सामने पीयूष गर्ग की न्यू अंबिका ज्वेलर्स की दुकान में सुरंग बनाकर 15 लाख रुपये का माल चोरी कर लिया था। इस मामले में बुलंदशहर के रहने वाले 3 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों ब्रह्मपुरी के तारापुरी में मकान किराए पर लेकर लिंटर डालने का काम करते हैं। इन्होंने तीन दिन में सुरंग बनाई है। मामले में पुलिस का कहना है कि खुलासा करने में CCTV फुटेज से काफी मदद मिली है।
दो बार बनाई थी सुरंगबता दें कि नंदन सिनेमा हाल के पास पकड़े गए बदमाशों ने ही मयूर विहार निवासी हेमेंद्र राणा की दुकान प्रिया ज्वेलर्स में 2 बार सुरंग बनाई थी। पहली सुरंग 22 अगस्त 2022 और दूसरी बार कुछ दिनों पहले ही सुरंग बनाई थी। पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है औज घटना का खुलासा भी कर सकती है।

विगत दो माह से लगातार सुरंग के रास्ते सर्राफा प्रतिष्ठानों को लक्ष्य करके चोरी करने अथवा चोरी का प्रयास करने वाले गिरोह को पकडने के उद्देश्य से वरिष्ठ पुलिस अघीक्षक मेरठ के निर्देशन में अपर पुलिस अघीक्षक नगर/अपराध के पर्यवेक्षण में क्षेत्राधिकारी सिविल लाइन के नेतृत्व में स्थानीय पुलिस, सर्विलांस व एसओजी टीमों के अधिकारी/कर्मचारियों की विशेष टीम गठित की गई । उक्त टीम में 35 पुलिसकर्मी सम्मिलित थे । उक्त टीम के द्वारा दिन रात अथक प्रयास करके, 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का गहनता से विश्लेषण कर, इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस तथा ठोस मुखबिरी के आधार पर घटनाओं में संलिप्त रहे अभियुक्तों की न सिर्फ शिनाख्त की गई बल्कि उनकी गिरफ्तारी कर घटनाओं में प्रयुक्त उपकरण व चोरी गया सामान बरामद करने में सफलता प्राप्त की गई ।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः
1. यामीन पुत्र दीवान खां निवासी ग्राम वैर बादशाहपुर थाना ककोड जिला बुलन्दशहर ।
2. सबील पुत्र दीवान खां निवासी ग्राम वैर बादशाहपुर थाना ककोड जिला बुलन्दशहर ।
3. अमित उर्फ डैनी पुत्र ओमकार उर्फ ओमकुमार निवासी फतेहपुर मकरन्दपुर थाना ककोड जिला बुलन्दशहर

वांछित अभियुक्त का विवरणः
1. ललित गोयल पुत्र ओमप्रकाश गोयल निवासी ग्राम दयानतपुर थाना जेवर जनपद गौतमबुद्वनगर। (सर्राफ)

बरामदगी का विवरणः
1. 03 सिल्ली सफेद धातु कुल वजन करीब 01 किलो 800 ग्राम
2. 02 लाख रुपया नकद
3. एक गैस कटर पाइप सहित
4. एक ग्राइण्डर व 03 ब्लैड
5. एक सब्बल लोहा
6. एक हथौडा लोहा
7. एक जैक लोहा लाल रंग
8. एक नुकीला टाइराड लोहा
9. एक लकडी का गुटका
10. 02 खुरपी
11. एक डीवीआर सीपी प्लस
12. एक डिवाइस सीसीटीवी पावर सप्लाई सीपी प्लस
13. बाक्स वाईफाई ए.एस.111 Epon1.
14. दो गैस सिलेण्डर रंग काला

घटनाक्रमः
उपरोक्त गिरोह का  सरगना यामीन खांन है तथा इसका भाई सबील व अमित इसके सहयोगी हैं । यामीन के ऊपर काफी अधिक कर्ज हो चुका है । इस कारण यामीन के द्वारा यह योजना बनाई गई कि किसी सर्राफे की दुकान में ठीक से चोरी कर ली जाए तो एक बार में ही अच्छा पैसा मिल जायेगा और कर्ज से छुटकारा भी । इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए यामीन के द्वारा सोशल मीडिया, यू-ट्यूब और विभिन्न पब्लिक ऐप पर चोरी के तरीकों के विषय में जानकारी की गई जिसके बाद उसने नाले के रास्ते सुरंग बनाकर चोरी करने का रास्ता चुना क्योंकि इसमें सीसीटीवी कैमरों में आने की सम्भावना कम होती है । सबील को गैस कटर चलाने व ग्राइंडर से काम करना आता था इसलिए उसने सबील को इस योजना में शामिल किया । चूंकि सबील बीमार रहता है, इसलिए सबील के कहने पर उसके मित्र अमित को भी इस योजना में शामिल किया गया ताकि सिलेंडर आदि सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सके ।

घटना से पूर्व यामीन के द्वारा तारापुरी मोहल्ला थाना ब्रहमपुरी में किराये पर कमरा लिया गया था जहां रहते हुए यामीन द्वारा रात्रि के समय नगर क्षेत्र में विभिन्न सर्राफा प्रतिष्ठानों की रेकी कर ऐसी दुकानों को चिन्हित किया गया जो नालों के आसपास हैं तथा आसपास के सीसीटीवी की भी जांच कर वह स्थान चिन्हित किया गया जहां से कैमरों से बचते हुए नाले में प्रवेश किया जा सके । चोरी के दौरान तिजोरी आदि काटने के लिए इनके द्वारा प्रहलाद नगर से गैस सिलेंडर, गैस कटर आदि सामान क्रय किया गया ।

दिनांक 2/3 मार्च की रात में उपरोक्त गिरोह द्वारा गढ रोड पर स्थित *प्रिया ज्वैलर्स* के यहां सुरंग बनाकर चोरी करने का प्रयास किया गया परन्तु रास्ते का सही अंदाज न लग पाने के कारण बगल स्थित आयुर्वेदिक क्लिनिक में प्रवेश कर गये । वहां से पुनः इस गिरोह द्वारा दीवार काटकर प्रिया ज्वैलर्स के यहां प्रवेश करने का प्रयास किया जा रहा था । इसी दौरान अमित उर्फ डैनी शोच के लिए गया जहां फ्लश चला देने के कारण लोग जाग गए और उक्त गिरोह अपना सारा सामान वहीं छोडकर सुरंग के रास्ते फरार हो गया । सुरंग बनाने में उक्त गिरोह को कुल 3 दिन का समय लगा था ।

उपरोक्त प्रयास में असफल होने के बाद उक्त गैंग कुछ दिन तक शांत रहा और सभी सदस्य इधर उधर हट बढ गये । पुनः 24/25 मार्च को यामीन द्वारा गढ रोड पर रेकी की गई और चोरी के लिए अम्बिका ज्वैलर्स को चिन्हित किया गया । दिनांक 25/26 मार्च, 26/27 मार्च और 27/28 मार्च की रात को सुरंग बनाकर दुकान में प्रवेश किया गया । फर्श मजबूत होने के कारण गैस कटर/जैक का इस्तेमाल किया गया । तिजोरी को काटने के दौरान गैस कटर की पाईप में खराबी आ जाने के कारण तिजोरी नहीं काट सके । इसलिए शोकेस / शैल्फ में रखे आभूषणों की चोरी कर सुरंग के रास्ते नाले से होते हुए फरार हो गए । घटना के बाद अगले दिन सभी सदस्य बुलन्दशहर निकल गये और ग्राम दयानतपुर थाना जेवर जनपद गौतमबुद्वनगर के सर्राफ ललित गोयल के यहां उक्त चांदी के आभूषण/बर्तनों को गलवा दिया गया जिसमें कुछ हिस्सा सर्राफ को विक्रय कर दिया और शेष अभी इन्ही के पास था जिसे पुलिस द्वारा बरामद किया गया है ।

उक्त गिरोह के द्वारा कारित अन्य चोरी की घटनाओं के विषय में जांच की जा रही है ।

WhatsApp Image 2022 08 01 at 5.33.03 PM
Vijay Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular